गुरुवार, 10 मार्च 2011

एक पुरातत्ववेत्ता की डायरी – तेरहवां दिन – तीन

भूख मिटाने का कुछ इन्तज़ाम किया जाए
अजय ने अचानक बीच में सवाल किया  “  लेकिन यार इन गुफाओं का पता कैसे चला ? इन तक भी डॉ. वाकणकर जैसा कोई व्यक्ति पहुँचा था क्या ? “ हाँ बताता हूँ …” मैंने कहा “ आगे यही लिखा है मैंने । और मैंने आगे पढ़ना शुरू कर दिया ।
“ बाघोरी नदी के किनारे नाल के आकार में बनी इन गुफाओं की खोज की कहानी भी अत्यंत रोचक है । सन अठारह सौ उन्नीस में अंग्रेज़ों के समय की बात है । एक दिन एक अंग्रेज़ शिकारी शिकार के लिए निकला और जंगल में रास्ता भटक गया ।उसे एक किसान का लड़का मिला उसने शायद इनाम की लालच में शिकार प्राप्त होने की संभावित दिशा बताते हुए इन गुफाओं की ओर इशारा किया । उस समय यह गुफाएँ असंख्य पेड़ों और लताओं से घिरीं थीं । अंग्रेज़ शिकारी ने दूरबीन से इधर देखा। उसे पेड़ों के पीछे किसी गुफा में एक चित्र नज़र आ गया और वो खुशी से उछल पड़ा । इस तरह यह गुफाएँ सारे संसार में मशहूर हो गईं ।
इतना कह कर मैं चुप हो गया । मैंने देखा अजय , रवीन्द्र , अशोक सब इस तरह मुझे देख रहे थे जैसे यह बात मैं उन्हे पहली बार बता रहा हूँ । “ फिर क्या हुआ ? “ अशोक ने सवाल किया ।
“ बस अजंता की कला देखते हुए मैं उसमें खो गया । एक एक गुफा की दीवारों पर चित्रित जातक कथाएं , बुद्ध की विभिन्न मुद्राएँ , मुद्राओं में दुख की परिभाषा , चेहरे पर वैराग्य की अनिवार्यता और संसार को सही सही जान लेने का भाव । इसके अलावा भी बहुत कुछ था इन चित्रों में …ग्रहस्थ जीवन के प्रति पति की उदासीनता से आहत यशोधरा , भिक्षुओं के विभिन्न क्रियाकलाप , दान की गाथाएँ और जाने क्या क्या , इसका वर्णन शब्दों में संभव ही नही है । उन्नीस गुफाओं को पार करते हुए जैसे मैं एक युग पार कर चुका था । हम किस कला व संस्कृति की बात करते हैं , असली संस्कृति तो यहाँ छुपी हुई है । ऐसी संस्कृति जिसे किसी धर्म या जाति या देश काल की परिभाषा में नहीं बाँधा जा सकता ।
बस इस तरह गुफाएँ देखते हुए दोपहर के तीन बज गए । यह समय बहुत कम था इतना कुछ देखने के लिए लेकिन वापस लौटना भी था । यह सोचकर कि ठीक ठाक नौकरी मिल जाने के बाद एक बार फिर दो - चार दिनों के लिये यहाँ आयेंगे हम लोगों ने उस अल्प समय के अवलोकन पर संतोष कर लिया और  बाहर आ गए । हमसे बिछड़कर जैन सर जाने कब पत्थर की गुफाओं से निकल कर लोहे की गुफा यानि बस में आकर बैठ गए थे । वैसे भी वे पूर्व में अनेक बार यहाँ आ चुके थे और यह उनके लिए एक रूटीन वर्क की तरह था । हमें आता देख उन्होंने चिन्ता प्रकट की “ अरे भाई , भूख - वूख नहीं लगी क्या तुम लोगों को । खैर भूख तो एक सच्चाई की तरह हमारे सामने थी और उसे रोटी के चित्र से नहीं मिटाया जा सकता था । “ चलो महेश । “ मैंने कहा “ भूख मिटाने का कुछ इन्तज़ाम किया जाए ।“ और हम लोग किसी होटल की तलाश में निकल पड़े ।

8 टिप्‍पणियां:

  1. चाय बना रखी है। लड्डू और मठडी भी हैं। अच्छा किया कि टाइम रहते बता दिया नहीं तो थोडी देर में सब खत्म थे। भिजवा दिये हैं हमने इधर से, थोडी देर में आपके पास पहुंचने ही वाले होंगे।
    हमेशा की तरह बेहतरीन वृत्तांत|

    जवाब देंहटाएं
  2. शरद भाई, मैने तो इन गुफ़ाओं को दो दिन देखा। फ़िर भी ढंग से नहीं देख पाया। अब आपके साथ ही जाना है। राशन पानी लेकर। बाकी अभी नीरज जाट के सामान से काम चलाईए।

    जवाब देंहटाएं
  3. ललितभैया - हाँ अबकी बार साथ चलेंगे । एक पुरातत्व के छात्र के साथ जाने का अपना अलग आनन्द होता है । वह जो देखता है और दिखाता है उसका अपना महत्व होता है । इसके आगे एलोरा की यात्रा है उसमे भी साथ रहिये ।
    नीरज भाई - लड्डू का मज़ा ले लिया , अब अजंता से वापसी है और औरंगाबाद हाल्ट है , वहाँ की धर्मशाला का वर्णन ज़रूर पढना ।

    जवाब देंहटाएं
  4. आज पहली बार आपके इस ब्लॉग पर आया और आकार बहुत अच्छा लग रहा है ... बहुत कुछ जानने को मिला ... आज से इस ब्लॉग का फोलोवर बन गया हूँ ... बहुत सुन्दर और रोचक यात्रा वृतान्त ...

    जवाब देंहटाएं
  5. शरद जी,
    नमस्कार,
    आपके ब्लॉग को "सिटी जलालाबाद डाट ब्लॉगपोस्ट डाट काम"के "हिंदी ब्लॉग लिस्ट पेज" पर लिंक किया जा रहा है|

    जवाब देंहटाएं
  6. बेहद ही बढिया समझाते हुए लिखा है। हमेशा लगे रहो ऐसे बेहतरीन जानकारी देने में। बेहद शानदार
    वहाँ की धर्मशाला का वर्णन ज़रूर पढना।??????

    जवाब देंहटाएं


  7. अजंता के गुफाओं का सच्चा वर्णन ।

    जवाब देंहटाएं