सोमवार, 20 दिसंबर 2010

फिर शुरु कर रहे हैं " एक पुरातत्ववेत्ता की डायरी "

बीच में डॉ. कैलाशचन्द्र जैन  पुरातत्व विभाग वि वि के विभागाध्यक्ष
                   " एक पुरातत्ववेत्ता की डायरी " ब्लॉग पर लिखते हुए मैंने ऐसी कोई घोषणा तो नहीं की थी कि कुछ दिनों का ब्रेक लूंगा । लेकिन आज यह ब्लॉग देखा तो पता चला कि यह ब्रेक पूरे एक साल का हो गया है । अब इतना लम्बा ब्रेक तो होना नहीं चाहिये था , लेकिन हो गया ।फिल्म आंधी के संजीव कुमार के उस सम्वाद की तरह " इस बार यह अमावस कुछ ज़्यादा ही लम्बी हो गई । " इस तरह् पिछली सर्दियाँ समाप्त हो गईं ,उसके बाद ग्रीष्म और वर्षा ऋतु का भी समापन हो गया और फिरसे ठंड आ गई ।
उत्खनन परिसर बरगद की छाँव 
                    मुझे लगता है सर्दियों का और इस पुरातत्ववेत्ता की डायरी का कुछ सम्बन्ध है । हम लोग उज्जैन के निकट दंगवाडा के पुरातात्विक उत्खनन शिविर में ठंड के दिनों में ही गये थे और हम लोगों की ज़्यादातर गपशप रज़ाइयों में दुबककर ही होती रही थी ।  विक्रम विश्वविद्यालय के तत्वावधान में प्रख्यात पुरातत्ववेत्ता पद्मश्री डॉ. वि श्री वाकणकर के निर्देशन में आयोजित इस उत्खनन शिविर में स्नातकोत्तर कक्षा के हम छह- सात  विद्यार्थी थे  मैं , रवीन्द्र भारद्वाज , अशोक त्रिवेदी , किशोर त्रिवेदी , अजय  जोशी , महेश शर्मा और राममिलन शर्मा । हमारे साथ थे हमारे प्रोफेसर डॉ. सुरेन्द्र कुमार आर्य और प्रो. जे एन दुबे । भोजन शाला के प्रभारी भाटी जी और अन्य कई कर्मी ।
रविन्द्र ,डॉ.वाकणकर .डॉ.आर्य , शरद व अशोक
                       सर्दियों के दिन ठंडी हवाएँ , चम्बल का किनारा , बरगदों की छाँव में लगे तम्बू , और उत्खनन के लिये नदी किनारे का वह टीला । एक माह का वह समय कैसे बीत गया ,पता ही नहीं चला । मजदूर पास के गाँव से आते थे और शाम ढलने के बाद वापस चले जाते थे । इसके बाद प्रारम्भ होती थी हम लोगों की सायँकालीन कक्षा जिसमें विचारों के आदान प्रदान से लेकर किस्से कहानियाँ और मौज -मस्ती भी शामिल होती थी । पढना -लिखना भी ज़रूरी था इसलिये कि यह कैम्प हम लोगों के पाठ्यक्रम का ही एक हिस्सा था ।
                     अगर आपने पिछली पोस्ट पढी होंगी तो यह बात अवश्य जान  गये होंगे कि पढने लिखने के अलावा भी हम लोग बहुत सारा ज्ञान प्राप्त कर रहे थे । बस इसी ज्ञान को आप लोगों के साथ बाँटने का प्रयास है यह " एक पुरातत्ववेत्ता की डायरी " ।
                     तो शीघ्र ही प्रारम्भ करते हैं " एक पुरातत्ववेत्ता की डायरी - दसवें दिन के दूसरे भाग से आगे का किस्सा । निवेदन यह है कि यदि आपने पिछले भाग न पढें हों तो कृपया एक निगाह उस पर डाल लें , और न भी डाल सकें तो कोई बात नहीं इस शिविर में जिस दिन से शामिल हों उसी दिन से आपको आनन्द आयेगा  - आपका - शरद कोकास

7 टिप्‍पणियां:

  1. हां, शरद जी, इसकी कमी महसूस हो रही थी।
    दोबारा जल्दी शुरू कीजिये।

    जवाब देंहटाएं
  2. स्‍वागत के लिए तैयार हैं हम.

    जवाब देंहटाएं
  3. हां प्रतीक्षा करेंगे, शरद जी।

    जवाब देंहटाएं
  4. ग़ज़ब का एवेंचर है यहॉं....अच्‍छा अंतराल है...पि‍छली सभी पोस्‍ट पढ़कर अद्यतन होना है...---स्‍वागतम् !

    जवाब देंहटाएं
  5. शुभकामनायें...कुछ स्थिर हुआ तो कुछ् अवश्य गतिमान होगा..यही नियति है!

    जवाब देंहटाएं