शुक्रवार, 18 सितंबर 2009

एक पुरातत्ववेत्ता की डायरी - नवां दिन -एक


 19 - गड़े खज़ाने पर कुण्डली मारे बैठा साँप  

            सुबह से ही हवाएँ कुछ तेज़ तेज़ बह रही थीं । चम्बल भी उनके ताल में ताल मिलाते हुए आज कुछ अधिक गति से गतिमान थीं और उसकी लहरें भी रोज़ की अपेक्षा आज कुछ अधिक ही हिलोरें ले रही थीं । घाट पर बैठकर मैं प्रशिक्षण शिविर में अद्यतन उपस्थिति का हिसाब करने लगा । मैंने रवींद्र से कहा " तुम्हें पता है शिविर में पहुँचने के दिन से अगर गिनती की शुरुआत करें तो उत्खनन शिविर में आज हमारा नौवाँ दिन है ?" " सही है.." रवींद्र ने कहा "इन नौ दिनों में जितने अनुभव हम लोगों ने प्राप्त कर लिए हैं  वे अद्भुत हैं । हर दिन हमारे जीवन में एक नया अनुभव लेकर आ रहा है  और हमें न केवल तकनीकी ज्ञान से बल्कि जीवन के विविध अनुभवों से भी समृद्ध कर रहा है ।" "यस बॉस, यू आर राईट " मैंने रवींद्र को अंगूठे से इशारा करते हुए कहा ।

            हम लोग नियत समय पर साईट पर पहुँच गए । राममिलन भैया हम लोगों से नाराज़ थे इसलिए वे हम लोगों से दूर दूर ही रह रहे थे  । नाश्ते के वक़्त भी उन्होंने हमारी सुप्रभात का उत्तर नहीं दिया । खैर ,ट्रेंच पर पहुँचकर हम लोगों ने खुदाई शुरु ही की थी कि जाने कहाँ से एक साँप घूमता हुआ आ गया और हमारी ट्रेंच में घुस गया । मजदूर लोग डर कर दूर खड़े हो गए । इन दिनों दक्षिण भारत की किसी युनिवर्सिटी से एक शोधकर्ता भी यहाँ  आया हुआ है, उसने आव देखा न ताव तुरंत वहाँ पड़ी हुई एक लाठी उठाई और साँप को मारने के लिए तत्पर हुआ ही था कि डॉ. वाकणकर ने उसे डाँट लगाई .. " ए मैन, क्या करते हो, यह साँप जहरीला थोड़े ही है .. और होता भी तो साँप को मारते हैं क्या ? ‘’ खैर हमने गढढे में फँसे उस बेचारे साँप को टहनियों की सहायता से किसी तरह टांग टूंग कर बाहर निकाला, बाहर निकालते ही वह झाड़ियों की ओर भागा और गुम हो गया  । अशोक ने कहा .. “ बेचारा .. सोच रहा होगा, कहाँ इन ज़हरीले आदमियों के बीच फंस गया ।"
  
            मैंने सर से पूछा .. ‘’ सर, आप कैसे पहचान जाते हैं साँप पायजनस है या नान पायजनस ? ‘’ सर ने कहा .. "भई, मुझे तो अब देख देख कर आदत हो गई है .. लेकिन यदि साँप काट भी ले और आप उसे काटते हुए न भी देख पायें तो उसके दंश से जाना जा सकता है कि वह पायजनस है या नान पायजनस । पायजनस साँप के दाँतों के निशान साफ दिखाई देते हैं यह दो गहरे बिन्दुओं की तरह होते हैं । नॉन पायजनस साँप के दांतों के निशान छोटे छोटे यू आकार के होते हैं । ‘’ लेकिन सर ये बैगा, ओझा, गुनिया लोग जो साँप का ज़हर उतारने का दावा करते है ....? ‘’ ‘’ अरे वो सब बेवकूफ बनाते हैं ।‘’ सर ने कहा .. "अव्वल तो वे दंश देखते है .. उन्हें ज्ञात होता है कि विषैले सांप के दांतों के निशान  कैसे होते हैं । यदि ज़हरीले साँप का दंश रहा तो मना कर देते है, तरह तरह के बहाने बनाते हैं, आज नहीं उतारुँगा, आज पूर्णिमा है, आज एकादशी है, गुरुवार है आदि कह कर .. और नानपायजनस रहा तो फिर बात ही क्या .. दो चार बार ज़हर उतारने का नाटक करते है और भोलेभाले ग्रामीणों से पैसा वसूलते हैं ।"
  
            ‘’ सर, ऐसा कहते हैं कि मंत्र से ज़हर उतर जाता है ? ‘’ अजय ने पूछा । सर हँसने लगे ” अरे पगले .. ज़हर होगा तभी ना उतरेगा .. नानपायजनस साँप में ज़हर होता ही नहीं है ।अब  ज़हर चढ़ेगा ही  नहीं तो उतरने का सवाल भी पैदा नहीं होता और साँप पायजनस रहा तो मंत्र पढो या सिनेमा का गीत गाओ एक ही बात है उनके बाप से भी नहीं उतरनेवाला .. उसके लिए तो विषरोधी इंजेक्शन ही लगाना ही पड़ेगा ।‘’ ‘’अच्छा ‘’ अजय ने कुछ इस तरह कहा जैसे उसे कोई गुरुमंत्र मिल गया हो ..‘’इसीलिए जब ये मान्त्रिक या बैगा लोग देख लेते हैं कि विषधारी साँप ने काटा  है तब ये बहाने बनाने लगते है .. या कहते हैं कि इसे अस्पताल ले जाओ ।" रवींद्र ने आगे कहा ‘’ या फिर कोई जिद्दी बैगा नाम कमाने में चक्कर में अपना जोर अजमाता है और तब तक देर हो जाती है और मरीज मर जाता है । ‘’

"सर लेकिन हमने तो अपनी आँखिन से देखा है .." राममिलन भैया भी सर्प सम्बन्धी सामान्य ज्ञान के मैदान में अपनी एक शंका लेकर उतर आये " कि कई बार जहरीले सांप के काटने के बाद भी ओझा लोग मरीज को बचा लेते हैं ?" सर मुस्कुराये .सवाल ज़रा टेढ़ा था ‘’बिलकुल हो सकता है .. अगर किसी मनुष्य को काटने के बस थोड़ी देर पहले ही ज़हरीले सांप ने किसी जानवर पर दंश किया हो अथवा किसी पत्थर या लकड़ी को काटा हो तो ऐसी स्थिति में उसकी ज़हर की थैली खाली हो जाती है अब इतनी जल्दी तो ज़हर बनने से रहा सो उस मनुष्य के प्राण बच  जाते हैं ।" "और पूरा क्रेडिट उस ओझा को मिल जाता है और अन्द्धविश्वास की जड़ें और मजबूत हो जाती हैं ।" अजय ने तपाक से कहा । सर ने प्रशंसा भाव से अजय की ओर देखा .."क्या करोगे भाई .. अपने देश से अंधविश्वास कब दूर होगा .. पता नहीं । जो भी हो, सांप को मारना नहीं चाहिए, सांप हमारे मित्र होते हैं, खेत में चूहों आदि को खाकर वे हमारी फसलों की रक्षा करते हैं ।"

            "हाँ सर, हमारे देश में तो नाग को देवता माना जाता है उसकी पूजा भी होती है ।" रवीन्द्र ने कहा .. "ख़ाक देवता माना जाता है, बस नागपंचमी के दिन पूजा होती है बाकी समय तो लठ्ठ लेकर उसके पीछे पड़े रहते  हैं । " अशोक  ने प्रतिवाद किया । अजय हमारी बैच का सबसे जिज्ञासु लड़का है । उसके मन में  एक सवाल गूँज रहा था । मौका देखकर उसने सर से पूछ लिया "सर यह नागों की पूजा कबसे हो रही है हमारे देश में ?" सर ने कहा भाई इसके पीछे बहुत सारी पौराणिक मान्यताएं हैं ।" हम समझ गए अब सर से कोई कहानी सुनने को मिलेगी सो हम लोग उनके करीब आ गए ।

            सर हम लोगों का इशारा समझ गए । उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा " विष्णु,शिव और ब्रह्मा इस त्रिमूर्ति में ब्रह्माजी को तो तुम लोग जानते ही होगे । उनकी मानस संतान थे दक्ष प्रजापति । दक्ष प्रजापति की दो कन्याएं थीं जिनका नाम था कद्रू और विनता । उसी तरह महर्षि कश्यप का नाम भी तुम लोगों ने सुना होगा । उनका विवाह दक्ष प्रजापति की इन्ही दो कन्याओं से हुआ  । विवाह के पश्चात प्रसन्न होकर महर्षि कश्यप ने अपनी पत्नियों कद्रू और विनता से वर माँगने को कहा । विनता ने अपने लिए दो तेजस्वी पुत्रों की मांग की और कद्रू ने एक हज़ार नाग पुत्रों की ।"

            "सर मतलब यह उस ज़माने की बात है जब आशीर्वाद से बच्चे पैदा हो जाते थे ?" अजय ने बहुत भोलेपन से कहा । हम लोगों को उसकी बात पर जोर से हँसी आई । सर ने मुस्कुराते हुए कहा " भाई, यह कहानी है ,इसे कहानी की तरह ही सुनो, फालतू के तर्क मत करो ..हाँ तो इसके बाद कद्रू और विनता दोनों ने दो- दो अंडे दिए जिनमे कद्रू के अंडों से एक हज़ार नाग उत्पन्न हुए । विनता के अंडे काफी समय तक फूटे नहीं सो उसने अपने उतावलेपन में एक अंडा फोड़ डाला । उसमे से जो बच्चा पैदा हुआ उसके उपरी अंग तो विकसित थे किन्तु नीचे के अंग पूरी तरह विकसित नहीं हुए  थे । अतः उस बच्चे ने क्रोध में आकर अपनी माँ को शाप दे दिया कि तुमने मुझे विकसित होने का अवसर नहीं होने दिया सो तुम्हे पांच सौ वर्षों तक अपनी बहन की दासी बनकर रहना होगा । साथ ही उसने अपनी माँ को यह चेतावनी भी दी कि वह दूसरे अंडे को समय से पहले बिलकुल नहीं फोड़े इसलिए कि उससे जो बालक उत्पन्न होगा वह बहुत तेजस्वी होगा और वही अपनी माता को इस शाप से मुक्ति दिलाएगा । इतना कहकर वह बालक जिसका नाम अरुण था आकाश में उड़ गया और सूर्य का सारथी बन गया ।"

            आगे का कहानी पाठ हम लोगों की उत्सुकता पर अवलंबित था । सर ने एक नज़र हम लोगों के चेहरों पर डाली और वहाँ कौतुहल देखकर आगे कहा " अब  विनता जिसने समय से पूर्व अंडे फोड़ दिए थे अपनी बड़ी बहन कद्रू की  दासी कैसे बनी इसका भी एक किस्सा है । हुआ यह कि एक दिन विनता की नज़र उच्चै:श्रवा नामक घोड़े पर पड़ी । यह श्वेत अश्व समुद्र मंथन से निकला था । कद्रू और विनता में शर्त लगी कि घोड़े की पूँछ काली है अथवा सफ़ेद है । कद्रू ने विनता से कहा कि घोड़े की पूंछ काली है जबकि विनता ने कहा कि सफ़ेद है । विनता सही थी क्योंकि घोड़े की पूंछ का रंग सफ़ेद ही था लेकिन कद्रू ने छलपूर्वक शर्त जीतने के लिए अपने एक हज़ार नाग पुत्रों को आदेश दिया कि वे घोड़े की पूँछ से इस तरह लिपट जाए ताकि वह काली दिखने लगे । सो कुछ नागपुत्र पूँछ से लिपट गए । जो नहीं लिपटे उनके लिए उनकी माता कद्रू ने शाप दिया कि वे आगे जाकर जन्मेजय के यज्ञ में भस्म हो जायेंगे ।"

            "सर यह जन्मेजय वही है न अभिमन्यु का पोता और परीक्षित का पुत्र ?" अजय ने सवाल किया " हाँ" सर ने कहा " उसका किस्सा आगे है । इस तरह अनेक नागों के लिपट जाने की वज़ह से सफ़ेद घोड़े की पूँछ काली दिखाई देने लगी और छोटी बहन विनता को अपनी ही बड़ी बहन कद्रू से हार मानकर उसकी दासता स्वीकार करनी पड़ी । अब उस बात पर आते हैं कि विनता की शाप से मुक्ति कैसे हुई । विनता का वह पुत्र जो पूर्ण विकसित अंडे से निकला था उसका नाम गरुड़ था । एक दिन कद्रू ने गरुड़ से कहा कि तुम मेरी दासी विनता के पुत्र हो सो मेरे एक हज़ार पुत्रों को घुमाने ले जाओ । जब गरुड़ उन्हें घुमाने ले जा रहा था तब उसने अपने एक हज़ार भाइयों से कहा कि वे उसकी माता को अपनी माता के दासत्व से मुक्ति दिलाने में मदद करें । तब उन हज़ार सर्पों ने अपने भाई गरुड़ के सामने एक शर्त रखी और उस से कहा कि अगर वह उनके लिए अमृत ला देगा तो वे उसे दासता से मुक्त करवा देंगे ।

            "सर यह अमृत तो सागर मंथन से निकला था ना ?" रवींद्र ने कहा " हाँ उसी समुद्र मंथन के बाद की ही  यह कथा है, समुद्र से निकले घोड़े का भी उल्लेख आया है ना ।" सर ने कहा " अब अमृत तो इन्द्रादि देवताओं के पास था । गरुड़ बहुत शक्तिशाली था और उसने अमृत प्राप्त करने के लिए इंद्र से युद्ध किया और देवताओं को परास्त कर उनसे अमृत कलश ले लिया ।  लेकिन इंद्र ने कूटनीति पूर्वक गरुड़ से मित्रता कर ली  और उससे कहा कि वह  जिन नागों के लिए अमृत लेकर  जा रहा है वे बहुत ही दुष्ट हैं ।  गरुड़ ने कहा कि 'यह मुझे ज्ञात है लेकिन इसके बिना मेरी माँ को दासता से मुक्ति नहीं मिल पायेगी। ' यहाँ उनकी भेंट नारायण यानि विष्णु से होती है और विष्णु उन्हें अपने ध्वज में स्थापित कर लेते हैं । तत्पश्चात गरुड़ ने वह अमृत कलश सर्पों को सौंप दिया और उनकी माता विनता की दासता से मुक्ति हुई ।

            सर की इस कहानी में हमें मज़ा आ रहा था । वैसे भी पुराण कथाएँ चाहे किसी भी देश की हों रोचक तो होती ही हैं । सर ने आगे कहा "अब कद्रू के एक हज़ार सर्प पुत्रों में से शेषनाग अनंत, वासुकि और तक्षक बहुत प्रसिद्ध हुए । शेषनाग तो विष्णु के भक्त हैं और क्षीरसागर में उनके आसन को संभाले हुए हैं यही नहीं वे पृथ्वी को भी धारण किये हुए हैं । शेषनाग रामायण काल में राम के छोटे भाई लक्ष्मण बनते हैं और महाभारत काल में कृष्ण के बड़े भाई बलराम । उसी तरह वासुकि शिव के भक्त हैं सो शिव की गर्दन में लिपटे रहते हैं । अब बचे तक्षक जिन्हें सबसे ज़हरीला और खतरनाक माना जाता है । पौराणिक मान्यताओं के अनुसार तक्षक पाताल के आठ नागों में से एक था । उसने ही अभिमन्यु के पौत्र और जनमेजय के पिता परीक्षित को डसा था । जनमेजय  ने क्रुद्ध होकर सर्प यज्ञ किया जिसमें सर्पों की आहुति दी । तक्षक डरकर भागकर इंद्र की शरण में चला गया लेकिन जनमेजय  ने जब इंद्र को भी तक्षक के साथ भस्म करना चाहा तो उसने उसका साथ छोड़ दिया । परन्तु अंत में आस्तीक नाग की प्रार्थना पर उसे जीवनदान दे दिया । खैर यह एक अलग कथा है ।"

            "सर इस कहानी में कई गड़बडियां हैं ।" अशोक ने कहा " एक स्त्री बच्चे देती है वह अंडे कैसे दे सकती है?" इतना दिमाग़ क्यों लगा रहे हो भाई ? सर ने मुस्कुराते हुए कहा । " आख़िर यह भी और कहानियों जैसी काल्पनिक कहानी ही  है । और तुम बेहतर जानते हो कि यथार्थ और कल्पना में बहुत अंतर होता है  । लेकिन इसका दूसरा पक्ष यह भी है कि पौराणिक कहानियां भी उस समय के सामाजिक और राजनैतिक परिवेश को बताती हैं । विद्वानों के अनुसार प्राचीन भारत में असुर,गन्धर्व, राक्षस,यक्ष  की भांति तक्षक और नाग नाम की भी जातियाँ हुआ करती थीं । यह लोग अनार्य थे । कुछ लोगों ने इन्हें शक भी माना है । इन जातियों को पराजित करने और उन्हें अपना दास बनाने के बाद आर्यों ने यह कथाएँ गढ़ी थीं । ऐसा माना जाता है कि तक्षक जाति का महाभारत काल में बहुत प्रभुत्व था और सिकंदर के आगमन तक उनका राज्य काफी बढ़ चुका था । उनका टोटेम या गण चिन्ह भी सर्प ही था । परीक्षित की मृत्यु के बारे में यह कहा जाता है कि तक्षकों का परवर्ती पांडववंश के राजाओं या आर्यों के साथ युद्ध हुआ था । इस युद्ध में  परीक्षित मारे गए थे इसलिए उन्हें तक्षक द्वारा डसे जाने की कहानी गढ़ी गई । लेकिन बाद में फिर परीक्षित के पुत्र जनमेजय  ने तक्षक जाति पर आक्रमण कर उन्हें युद्ध में पराजित किया । सो इस बात को सर्प यज्ञ के रूप में वर्णित किया गया।"  

            "मतलब यह हुआ कि जब तक किसी बात को धर्म के आवरण में न प्रस्तुत किया जाए तब तक लोग उस पर विश्वास नहीं करेंगे ?" अशोक ने कहा।  "हाँ ऐसा तुम कह सकते हो ।" सर ने उसकी बात का जवाब देते हुए कहा  "इतिहास बोध तो अभी भी तमाम लोगों के भीतर नहीं है । अगर किसी घटना का प्रमाण भी उनके सामने रख दो तो वे विश्वास नहीं करेंगे बल्कि उसी बात को सत्य मानेंगे जो धर्मग्रंथ में लिखी है । अफ़सोस यह कि मात्र हमारे देश में ही ऐसा है जबकि  विश्व के अन्य कई विकसित देश अपनी पौराणिक कहानियों से मुक्त हो गए हैं और विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहे हैं । हम अभी भी उन तमाम अविश्वसनीय बातों का कारण जाने बिना उन्हें सत्य घटना के रूप में निरुपित करते हुए  प्राचीन संस्कृति के नाम पर आपस में लड़ रहे हैं ।"

            ट्रेंच से साँप की विदाई के पश्चात काम फिर आगे बढ़ा । आज हमें रेत की लेयर के नीचे फ्लोर तक पहुँचना ही था । लेकिन मज़दूरों में काम के प्रति कोई उत्साह नहीं दिखाई दे रहा था । शायद वे साँप देखकर डर गए  थे । “ कईं व्ही गयो ? “ डॉ. वाकणकर ने उनकी असमंजसता देख कर उनसे पूछा । एक मज़दूर ने धीरे से कहा “ बासाब, यहाँ गड़ा हुआ खजाना तो नहीं है ? “ सर ने ज़ोरदार ठहाका लगाया और कहा ..” अरे तुम लोग कहीं यह तो नहीं समझ रहे हो कि यह खजाने वाला साँप था और अपने खजाने की रक्षा के लिए  यहाँ बैठा था ? “ मज़दूर बेचारे क्या कहते, वे तो सदियों से चली आ रही इस मान्यता के निरक्षर संवाहक थे । सर ने कहा “भई ज़मीन में गड़े खज़ाने की  रक्षा करने वाला साँप  होता है, यह सब मनगढ़ंत बातें हैं । उस ज़माने में बैंक तो होते नहीं थे सो लोग देशाटन पर जाते हुए कई बार अपना खजाना ज़मीन में गाड़  देते थे और चोरों से बचाने के लिए यह अफ़वाह फैला देते थे । या जो चोर लोग होते थे वे भी जनता में भय व्याप्त करने के लिए ऐसी अफवाहें फैलाया करते थे ।“

            फिर सर हम लोगों की ओर मुखातिब होकर बोले “ यही कारण है कि अपने देश में अभी भी ऐसी मान्यतायें व्याप्त हैं । एक बार की बात है, हम लोग एक साइट पर उत्खनन कर रहे थे, वहाँ गाँव वाले रोज़ आते थे और पूछते थे “ कईं बा साब सोणा खोदण वास्ते आया हो कईं ? “ एक गड़रिया बालक तो रोज़ आता था और घंटों खड़ा रहता था । रोज़ सुबह आते ही सबसे पहले वह पूछता “ कईं, सोणा मिल्यों कईं ? “ मैं ना में सर हिला देता तो वो फिर पूछता “फेर कईं मिल्यो ? “ तो मैं ये टूटी - फूटी पॉटरीज़ की ओर इशारा कर देता और कहता “ई मिल्यो है ” । तो वह बड़े लोगों की तरह सिर हिलाता और कहता .…” हूँ.. ठीकरो मिल्यो है । “ और फिर वह हँसता हुआ चला जाता । तो बेचारे इन गाँव वालों को क्या पता हम जिस दबे हुए इतिहास को खोदकर निकाल रहे हैं वह सोने से भी ज़्यादा कीमती है ।“

             “ सही है ।“ रवीन्द्र ने कहा “हम लोग जब शाम को दंगवाड़ा जाते हैं तो गाँव के लोग यही सवाल करते हैं कि गड़ा हुआ खजाना खोदने आये हो क्या । "रवींद्र ने दंगवाड़ा का नाम क्या लिया सर का ध्यान हम लोगों की शरारत की ओर चला गया । उन्हें शायद भाटी जी ने या आर्य साहब ने या ख़ुद राममिलन ने बता दिया था कि हम लोगों ने राम मिलन को  अगिया बेताल के नाम पर डराने की शरारत की है । उन्होंने तुरंत कहा “ अच्छा तो तुम लोग दंगवाड़ा इसीलिए जाते हो कि इस बापड़े को परेशान करो । वो तो अच्छा हुआ मैंने तुम लोगों की तरफ से इसे समझा दिया नहीं तो यह कल ही कैम्प छोड़कर जा रहा था । ऐसा मत किया करो भाई ..“ हम लोग क्या कहते, कहाँ हमें इससे अधिक डाँट खाने की उम्मीद थी लेकिन सर ने तो खुद ही हमें उबार लिया था ।
            फिर भी इतनी शर्म तो थी हम में थी कि आज  हमने दंगवाड़ा जाना स्थगित कर दिया  और समय बिताने के लिए  भाटीजी की भोजन शाला के इर्द-गिर्द मँडराते रहे । हम लोगों ने प्लानिंग की कि राम मिलन भैया को मस्का लगाया जाए  और उनकी नाराज़गी दूर की जाए  । राम मिलन भैया को उत्खनन के औज़ार फावड़ा, गैंती, घमेले वाले तम्बू से अपने तम्बू में भी वापस लाना था । उनके बगैर रात्रिकालीन सत्र में आनंद ही नहीं आ रहा था । यह सोचकर हम लोग उनके तम्बू में प्रवेश कर गये । हमने देखा कि वे काफी प्रसन्न मुद्रा में थे । उन्होंने एक खम्भे पर हनुमान जी की तस्वीर की स्थापना भी कर दी थी और पलंग पर बैठे हुए, मंकी कैप लगाये हनुमान चालीसा का पाठ करने में व्यस्त थे । हम लोगों के तम्बू में प्रवेश करते ही उन्होंने अपना पाठ बन्द कर दिया और खीझते हुए कहा “पता नहीं पिछले जनम में कउन से पाप किये थे जौने के लाने प्राचीन भारतीय इतिहास में  इम्मे करना पड़ा और यहाँ जंगल में मरने के लिए  आना पड़ा । “

            हम लोग सोचकर गए थे कि परसों  की घटना के लिए  राममिलन भैया से माफी मांगेंगे और ऐसी कोई बात नहीं करने का वादा करेंगे जिस से उन्हें  बुरा लगे । लेकिन इस से पहले कि हम कुछ कहते उनके ज़िगरी दुश्मन किशोरवा ने उन्हें  छेड़ दिया “ तुम पिछ्ले जनम में क्या थे पंडत ? “ राम मिलन ने कोई जवाब नहीं दिया तो किशोर का हौसला बढ़ गया .. “ ज़रूर बन्दर रहे होगे ।“ हमने तुरंत किशोर भैया को आँख से इशारा किया । अब तो राम मिलन इस बात पर उखड़ गए  ..” और तुम किशोरवा ज़रूर गधे रहे होगे या उल्लू या सुअर रहे होगे । “ अरे रे... राममिलन भैया काहे नाराज़ हो रहे हो…। “ किशोर ने तुरंत बात सम्भाली “ अरे हम तो इसलिए कह रहे थे कि तुम इतनी हनुमान चालीसा पढ़ते हो, बन्दर माने आखिर हनुमान जी के वंशज ही हुए ना ? बन्दर होना कौनों ख़राब बात है का ? हम सब के पूर्वज भी तो बन्दर थे । “

            हनुमान जी का नाम सुनकर राम मिलन थोड़े नर्म हुए और हँसने लगे । मैंने सोचा अब बात कुछ सम्भाली जाए  और माफ़ीनामा पेश कर ही दिया जाए  सो उनसे कहा “ राममिलन भैया, हम सब उस दिन की घटना के लिए शर्मिन्दा हैं, कृपया हमें क्षमा प्रदान करें और हमारे साथ पुनः तम्बू में आ जायें । आपके बिना हमारी महफिल सूनी है । और किशोरवा की बात का बुरा न मानें सही तो यह है कि  मनुष्य का कोई अगला या पिछला जन्म नहीं होता । कोशिकाओं से यह शरीर बनता है और कोशिकाओं के मरने के साथ ही मर जाता है । न उसमें कोई जीव होता है न कोई आत्मा ,न कोई दबी छुपी इच्छा शेष रहती है न कोई पाप पुण्य बचा रहता है । यह जो जीवन है बस एक बार का है । सो यह जीवन हमारे साथ बितायें ।"

            राममिलन भैया ने मेरी बात के जवाब में जो कहा उसकी मुझे क्या किसी को उम्मीद नहीं थी । वे बोले "भाई, हमका सब मालूम है, कोई अगला पिछला जनम नहीं न होता है, न कोई भूत-प्रेत होता है, हम भी कौनो भूत- प्रेत से नहीं डरते हैं ,अगर डरते होते तो बताओ हियाँ अकेले रात बिताते ? हम कोई तुम लोगन से गुस्सा -वुस्सा नहीं हैं ,सब हमरे छोटे भाई जैसन हो ।

            इससे पहले कि किशोर भैया कुछ कहते रवींद्र ने कहा “सही कह रहे हो भैया आप ..भूत- प्रेत होते तो क्या वे हमारी मदद को नहीं आते ? जाने कितने पुरातत्ववेत्ता मनुष्य का इतिहास खोजने के इस कार्य में अब तक अपनी जान गँवा चुके हैं क्या उनके भूतों को हम पर रहम नहीं आता ? सर जॉन मार्शल का भूत आ जाता और ट्रेंच क्रमांक एक की खुदाई कर देता, राखाल दास  बेनर्जी का भूत आ जाता और दुसरी ट्रेंच खोद डालता ,फिर राय बहादुर दयाराम साहनी का भूत आ जाता और एक और ट्रेंच खोद डालता । आखिर हम उन्हीं  का अतीत तो खोज रहे हैं । रात भर में वे ट्रेंच खोद देते, सुबह हम अवशेष बटोर लेते । फिर वे सब अवशेषों की सोर्टिंग कर देते और उन पर टैग लगा भी लगा देते । हमें इतनी मेहनत तो ना करनी पड़ती ।“

            मैंने देखा रवींद्र की बात सुनते हुए अजय अपनी बाईं हथेली फैलाकर दाहिने हाथ से उस पर पतंग का मांजा लपेटने का अभिनय कर रहा है । यह हम लोगों का एक संकेत है जिसका मतलब यह है कि जब कोई ज़्यादा ही फेंकने लगता है तो हम लोग इस तरह का अभिनय करते हैं ताकि सामने वाला समझ जाए कि अब इससे ज़्यादा गप्प नहीं सुनाई जा सकती । रवींद्र ने उसकी ओर प्यार भरे गुस्से से देखा और उसका इशारा समझ कर उसकी पीठ पर एक जमाई । "चलो भाई राम मिलनवा का सामान उठाओ ।" किशोर भैया का आदेश हुआ । हम लोगों ने तुरंत  राममिलन भैया का बोरिया बिस्तर लपेटा और उसे कंधे पर उठाकर 'हाथी घोड़ा पालकी' करते हुए उन्हें अपने तम्बू में वापस लाकर उनकी घर वापसी का कार्यक्रम संपन्न किया  ।



14 टिप्‍पणियां:

  1. अंधविश्वास के चलते कई लोगों का रोज़गार इस देश में चलता रहा है। आज भी अगर आधुनिक सांख्यिकीय तरीके से सर्वे कराया जाए तो आधुनिक समझे जानेवाले कई उत्पादों और उनके कारोबार के मूल में यही अंधविश्वास मिलेगा।

    बढ़िया पोस्ट। मज़ा आया।

    जवाब देंहटाएं
  2. सच ही बात है..जब जहर है ही नही तब किस बात का विष उतारना..
    वैसे आदमी इस सब बातों में पारंगत हो जाए यह भी आपस में बड़ी बात है..फिर भी जैसा आपकी लेख से पता चलता है...आदमी को अनुभव सब सीखा देती है..

    बढ़िया लेख..हमें पढ़ना अच्छा लगता है...धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  3. पापा आपने बहुत अच्छा लिखा है । आपके ब्लोग पर जो नाग है वो भी बहुत अच्छा है ।

    जवाब देंहटाएं
  4. यह ब्लाग बहुत महत्व का है इसे नियमित रूप से जारी रखिए।

    जवाब देंहटाएं
  5. भाई रोचक जानकारी लगी और मेरे लिए नई बात है .
    रिमार्क- निरंतर में ८ बजे रात को पहेली के परिणाम

    जवाब देंहटाएं
  6. सही लिखा जी! करियवा का काटा पानी मांग सकता है, मनई की धूर्तता का काटा नहीं! :-)

    जवाब देंहटाएं
  7. अब आप सही हैं कि प्रेमचन्द्र की कहानी 'मंत्र' के नायक ?
    मेरे नाना भी मंत्रों से वाकई जहरीले साँप का विष उतार देते थे लेकिन वह जड़ी का भी प्रयोग करते थे।

    मिस्र की हो या भारत की, प्राय: हर पुरानी सभ्यता में सर्पों को महत्त्वपूर्ण और रहस्यमय स्थान प्राप्त है। जहरीले तो और भी जीव जंतु होते हैं, फिर सर्पों में ऐसी क्या खास बात है ? कुछ तो है जो हमें नहीं पता ।

    जवाब देंहटाएं
  8. जानकारी को रोचक ढंग से प्रस्तुत किया है। बधाई स्वीकारें।
    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }

    जवाब देंहटाएं
  9. मतलब कि अगर सांप जहरीला है तो उसके दांत के निशान दीखते हैं और अगर जहरीला ना हो तो उसके दांत के निशान नहीं दीखते??
    कृपया स्पष्ट करें.
    धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  10. बिलकुल उतरता है श्रीमान, मेरे सामने की घटना है।
    बढिया जानकारी।
    वैज्ञानिक दृ‍ष्टिकोण अपनाएं, राष्ट्र को उन्नति पथ पर ले जाएं।

    जवाब देंहटाएं
  11. agr aap bhujang ka link de den logon ko aasani hogi ..wahan tak pahunchne me.

    जवाब देंहटाएं